SLA Full Form in Hindi

 SLA Full Form in Hindi, SLA का Full Form क्या है, SLA क्या होता है, एसएलए क्या है, SLA का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालो के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

SLA Full Form in Hindi - एसएलए क्या होता है

SLA की फुल फॉर्म Service Level Agreement होती है. इसको हिंदी में सेवा स्तर समझौता कहते है. यह एक Document होता है जो Service की गुणवत्ता और प्रदर्शन का वर्णन करता है जो एक सेवा प्रदाता ग्राहको को देने का वादा करता है. यह Performance Display Criteria, Customer Support, Guarantee और Warranty जैसी Service प्रदर्शन से संबंधित कई क्षेत्रो को संबोधित करता है.

SLA एक Service Provider और Consumer के बीच कानूनी अनुबंध का एक प्रमुख Component होता है. क्योंकि यह Penalties और उपचारात्मक कार्यों का भी वर्णन करता है यदि Service Provider SLA में Described Service प्रदान नही करता है.

इसका Agreement सरल भाषा में तैयार किया जाता है ताकि ग्राहक इसे स्पष्ट रूप से समझ सके. इसमें Service के Performance को परिभाषित करने के लिए Technical Terms शामिल हो सकती है. SLA आमतौर पर Telecom Companies, Internet Service Providers और IT Service Providers में प्रयोग किया जाता है.

Types of SLA

ITIL SLA के 3 प्रकारों को परिभाषित करता है -

Service-based SLA

सभी ग्राहकों पर एक Standard SLA लागू होता है जो समान सेवा का अनुबंध करते हैं. यह उपयोगी होता है जब हमारी कंपनी विभिन्न संकल्प और प्रतिक्रिया समय के साथ कई सेवाएं प्रदान करती है. उदाहरण के लिए, प्रीमियम या मानक सेवाएं, घटना-प्रकार या अनुरोध-प्रकार की सेवाएं, या सेवाओं के बीच कोई अन्य अंतर.

Customer-based SLA

यह एक ग्राहक, ग्राहकों के एक समूह या एक ही व्यावसायिक क्षेत्र द्वारा सभी अनुबंधित सेवाओं पर लागू होता है. उदाहरण के लिए आप वित्त विभाग या एक बाहरी ग्राहक से आने वालों को प्राथमिकता देते हुए बजट के बारे में घटनाओं के लिए एक सीमा संकल्प समय निर्धारित कर सकते हैं.

Multilevel SLA

SLA Service और Customer को जोड़ता है, और एक संगठन में सभी उपयोगकर्ताओं के लिए कॉर्पोरेट स्तर पर भी लागू होता है. Multilevel SLAs कई समझौतों के बीच दोहराव और अक्षमता से बचते हैं जिससे एक ही सिस्टम में कई स्थितियों को एकीकृत करना संभव हो जाता है.

Contact-based SLA

एक Service के भीतर एक विशिष्ट उपयोगकर्ता पर लागू होता है जिसमें एक Standard SLA होता है. यह एक ग्राहक को एक अलग उपचार प्रदान करने के लिए उपयोगी है जिसे हम कैप्चर करना, बनाए रखना चाहते हैं या उस पर विशेष ध्यान देना चाहते हैं.



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