What is Gateway

Gateway की परिभाषा:-

“what is gateway”की आम परिभाषा इसके कार्य के आधार पर एक हार्डवेयर डिवाइस के रूप में घूमती है जो दो नेटवर्क के बीच एक गेट के रूप में कार्य करती है। यह Gateway एक हार्डवेयर है जो फ़ायरवॉल, राउटर या सर्वर के रूप में आ सकता है। दो नेटवर्क के लिए, यह एक होम या ऑफिस नेटवर्क और इंटरनेट की तरह एक Wider Area Network हो सकता है।

What is Gateway in Hindi:-

Gateway एक नेटवर्क नोड है जो दो नेटवर्क को अलग-अलग प्रोटोकॉल का उपयोग करके कनेक्‍ट करता है। जबकि एक bridge का उपयोग दो समान प्रकार के नेटवर्क को जॉइन करने के लिए किया जाता है, दो अलग-अलग प्रकार के नेटवर्क को जॉइन करने के लिए एक Gateway का उपयोग किया जाता है।
एक नेटवर्क Gateway दो नेटवर्क को कनेक्‍ट करता है ताकि एक नेटवर्क के डिवाइस दूसरे नेटवर्क के पर डिवाइसेस के साथ कम्यूनिकेट कर सकें। Gateway के बिना, आप इंटरनेट का उपयोग करने, कम्यूनिकेट करने और एक जगह से दूसरी जगह पर डेटा भेजने में सक्षम नहीं हो सकते।
Gateway पूरी तरह से सॉफ्टवेयर, हार्डवेयर, या दोनों के कॉम्बिनेशन में लागू किया जा सकता है। क्योंकि परिभाषा द्वारा एक नेटवर्क Gateway एक नेटवर्क के किनारे पर दिखाई देता है, संबंधित क्षमता जैसे कि फ़ायरवॉल और प्रॉक्सी सर्वर इसके साथ इंटिग्रेटेड होते हैं।
Gateway प्रोटोकॉल के बीच कम्युनिकेशन्स के माध्यम से दो प्रोग्राम्‍स के बीच एक पोर्टल की तरह काम करता है और उन्हें एक ही कंप्यूटर पर या विभिन्न कंप्यूटरों के बीच डेटा शेयर करने की अनुमति देता है। Gateway को प्रोटोकॉल कनवर्टर के रूप में भी जाना जाता है जो OSI मॉडल लेयर पर परफॉर्म कर सकता है।
राउटर और स्विच की तुलना में एक Gateway  का कार्य बहुत जटिल है।

Post a Comment

0 Comments